10 Lines Moral Stories in Hindi | Short Stories with Moral

आज हम आपको 10 Lines Moral Stories in Hindi में उपलब्ध करा रहे है जिसके तहत आपको Short Stories with Moral in Hindi और कंही खोजने की जरुरत न पड़े।

10 Lines Moral Stories in Hindi

1. अकबर बीरबल की कहानी: अकबर बीरबल की कहानी हम बचपन से ही पड़ते और सुनते आ रहे हैं। इससे हमको कई सारे मोरल स्टोरी सीखने के लिए मिलती है। एक बार अकबर नहाते हुए अपने हाथ की अगुंठी को बाहर रख देते हैं जब वह बाहर आते हैं तब वह अगूंठी वहा नहीं होता है। तब यह बात बीरबल तक पहुंचती है। बीरबल पूरे रूम को छान मारने के लिए आदेश देते हैं लेकिन अकबर कहते हैं कि वह पहले ही छान लगवा चुके हैं लेकिन अगुंठी नहीं मिली है।

उसके बाद बीरबल कहते हैं फिर अगूंठी गुमी नहीं बल्कि चोरी हुई है। फिर बीरबल सभी सेवकों को एक लाइन में खड़े कर देते है उसके बाद कहते हैं कि जिसने भी चोरी कि है उसके दाढ़ी में एक तिनका लटका हुआ है। ऐसा कहते ही जिसने चोरी कि होती है वह मुंह छुपाकर देखने लगता है इस प्रकार वह एक चाल में फस जाता है। इससे हमको यह सीखने को मिलता है कि चोर हमेशा डर और भय की स्थिति में रहता है। चोरी लोगों के हाव भाव से ही पता चल जाता है।

2. हर समस्या का कुछ कुछ हाल जरुर होता है हमें कभी भी निराश नहीं होना चाहिए। प्रयास करते ही रहना चाहिए तभी सफलता प्राप्त होती है।

3. मनुष्य का चरित्र स्वाभाविक दिखता है वह किसी भी प्रकार का ढोंग नहीं होता है। अगर आप अच्छा बनना चाहते हैं तो आपको असलीयत में अच्छा बनना होगा।

4. चाहे आपके सामने किसी भी प्रकार का समस्या हो अगर आप बुद्धि से उस काम को करते हैं तो वह कभी न कभी वह हल हो ही जाता है।

5. अगर आप कोई बुरा काम करते हैं तो आपके साथ भी वह घूम फिर कर वापिस आएगा और आपके साथ भी कुछ न कुछ बुरा हो ही जायेगा। इसलिए हमें किसी के लिए भी बुरा करने की नहीं सोचना चाहिए।

6. धीमे धीमे ही किसी भी लक्ष्य को प्राप्त किया का सकता है। अगर आपको हार भी मिलती है फिर भी कभी प्रयास न छोड़े धीरे धीरे उसे करते ही रहें आपको एक न एक दिन सफलता जरुर प्राप्त होगी।

7. हमें कठिन से कठिन परिस्थिति में भी अपने धैर्य को नहीं खोना चाहिए। हमें अपने बुद्धि कि मदद से किसी भी समस्या को हल करने की कोशिश करते ही रहना चाहिए।

8. ऐसे मित्र को मित्र बनाए जो आपके मुसीबत के समय आपके काम आएं। जब भी मित्र बनाए सोच समझकर अच्छे से लोगों को परखकर दोस्त बनाएं। जो आपके बुरी परिस्थिति में भी आपके साथ खड़े रहे न की भाग जाए।

9. हमें कभी भी अधिक लालच नहीं करना चाहिए। अगर आप लालच करते हैं तो आप बुरी तरह से फस जाते हैं और आप और अधिक नुकसान में पहुंच जाते हैं।

10. अपने स्वार्थ को कभी भी पहले नहीं रखना चाहिए अगर आप हर समय अपने स्वार्थ को पहले रखते हैं तो आपके साथ भविष्य में बहुत समस्या उत्पन्न हो सकता है।

Short Stories with Moral in Hindi

1. हमें किसी का भी बुरा नहीं करना चाहिए और न ही सोंचना चाहिए अगर अनजाने में भी हमसे गलती हो जाती है तो उसमें भी हमें उनसे माफ़ी मांगनी चाहिए।

2. हमें खुद के ऊपर हसना आना चाहिए जिससे हमें किसी भी बातों को बुरा असर होना ख़तम हो जाता है। आप सरलता से अपनी जिंदगी व्यतीत कर सकते हैं। इससे हमें सुखद जीवन का अनुभव प्राप्त होता है।

3. जो जैसा करता है वह वैसा ही भरता है इसका अर्थ यह है कि अगर आप किसी के साथ बुरा करते हैं तो आपके साथ कभी न कभी बुरा होगा ही अगर आप अच्छा करते हैं तो आपके साथ अच्छा करते हैं तो आपके साथ भी अच्छा ही होगा।

4. हमें कभी भी दूसरों के ऊपर आंख बंद करके विश्वाश नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसे करते हैं तो आप खुद का ही नुकसान करने लगते हैं। आप को इस चीज का अवश्य ही ध्यान देना चाहिए।

5. हर किसी का दिन आता है आपको कभी भी जोश में किसी को भी कुछ भी नहीं कहना चाहिए या फिर नहीं करना चाहिए। यह बाद ने आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

6. हमें कभी भी आलस में जीवन नहीं जीना चाहीए इससे हमारा भविष्य खतरे में आ जाता है। हमें हमेशा सतर्क और ध्यानपूर्वक रहना चाहिए।

7. अगर आपके अंदर हुनर है तो वह किसी भी परिस्थिति में आपका साथ नहीं छोड़ने वाला है। हुनर उसको किसी भी बुरी स्थिति से बाहर ला सकता है। इसलिए हर व्यक्ति के अंदर कुछ न कुछ हुनर होना ही चाहिए।

8. हमें कभी भी दूसरों की खूबियां देखकर नहीं जलना चाहिए क्योंकि हम सब अलग अलग व्यक्ति हैं और सबके अंदर अलग खूबियां और खामियां होती है। हमें कभी भी दूसरों के बारे में गलत कहने से बचना चाहिए।

9. जब कोई व्यक्ति मेहनत से कुछ काम करता है लेकिन वह सफल नहीं हो पाता है तो हमें उसका मजाक नहीं उड़ाना चाहिए। बल्कि हमको भी मेहनत करना चाहिए और उसका आदर्श बनने का मौका प्राप्त करना चाहिए।

10. कभी भी खुद की योग्यता और बल पर घमंड नहीं करना चाहिए। क्यूंकि घमड़ करने वाला जीवन बहुत आगे तक नहीं पहुंच सकता है वह कभी न कभी जीवन में पीछे चला जाता है।

अगर आपको मोरल स्टोरी पर 10 वाक्य हिंदी निबंध अच्छा लगा है तो Moral Stories par 10 line essay को आप अपने अन्य दोस्तों के साथ सांझा कर सकते है फेसबुक और व्हाट्सप्प के जरिये और अगर आपको किसी विशेष टॉपिक पर शार्ट निबंध चाहिए तो आप कमेंट कर के बता सकते है।

Frequently Asked Questions Answered

Q.1 मोरल स्टोरी क्या है?

उत्तर. किसी भी कहानी को पढ़ने या सुनने के बाद जो भी हम सार कहानी से प्राप्त करते हैं उस हम moral story के नाम से जानते हैं। किसी भी कहानी से हमें क्या सीखने को मिला है।

Q.2 सबसे अच्छी प्रेरक कहानी कौन सा होता है?

उत्तर. एक अच्छा प्रेरक कहानी वह होता है जिसमे एक शिक्षा मिलती है वह एक अच्छी रचना के रूप में माना जा सकता है। अच्छा कहानी वह होता है जिससे हमें कुछ सीखने को मिले।

Q.3 प्रेरक कहानी से क्या शिक्षा मिलती है?

उत्तर. प्रेरक कहानी से हमे जीवन जीने के तरीके मिलते हैं जिसकी मदद से हम जीवन को सरल तरीके से जी सकते हैं और हम ऊंचे पद को प्राप्त कर सकते हैं। इससे हमारा व्यक्तित्व निखर कर बाहर आता है और हम समाज में एक अच्छा उदाहरण बन पाते हैं।

Leave a comment